Facebook Group कैसे बनाये, How To Create Facebook Group

0
63
89 / 100

Facebook Group कैसे बनाये: Facebook का नाम तो सभी ने जरुर सुना होगा और उपयोग भी करते होंगे. FB का यूज़ हर उमर के लोग करते है, इसी कारन से फेसबुक का User काफी ज्यादा है उन में से आप भी एक होंगे. अगर आपके पास कोई छोटा सा Business है और उसकी Branding या खुद की Branding  करना चाहते है FB पे Group या Page बना के कर सकते हो. आज जानेंगे की Facebook Group कैसे बनाये, Facebook Group kaise banaye “How To Create FB Group”.

Facebook Account बनाये!

Facebook का simple interface होने के कारन से आसानी से कोई भी Account Create कर सकता है.  उतने आसानी से फेसबुक पे Grouup बना सकते हो और अपने Friends को add कर सकते हो साथी-साथ अपने बिज़नेस की promotion भी कर सकते है.

इतना ही नहीं अगर आप किसीको अपना services और नए ग्राहक को तर्केट करना चाहते है तो अपना एक FB Group बनाये उसमे उन सभी लोगो को add करे और वहा पे अपने services के बारेमे लोगोको बताये| ग्रुप बनाने का बहुत सारे फायदे भी है|

Facebook Group Kya hai?

फेसबुक समूह अपने ग्राहकों या पाठकों के साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ने के लिए एक जगह है। यह एक व्यक्तिगत बंधन और उनके लिए एक जगह बनाने के बारे में है कि वे आपकी कंपनी के बारे में कैसा महसूस करते हैं। यह वह जगह है जहाँ आप चर्चाएँ साझा करना चाहते हैं, अपने मूल्यों को साझा करना चाहते हैं, लोगों के विशिष्ट सवालों के जवाब देना चाहते हैं और अपने सदस्यों को अनन्य स्कूप्स तक पहुँच प्रदान करना चाहते हैं।

जब फेसबुक समूहों की बात आती है, तो आपके पास उपलब्धता के संदर्भ में तीन विकल्प होते हैं:

Public: हर कोई आपके फेसबुक ग्रुप को ढूंढ सकता है और एंटर कर सकता है।
Private: हर कोई आपके फेसबुक समूह को पा सकता है लेकिन प्रवेश करने के लिए अनुरोध करने की आवश्यकता है।
Secret: इसे एक्सेस करने के लिए लोगों को फेसबुक ग्रुप में आमंत्रित करना होगा।

इस अनुभाग को संक्षेप में बताने के लिए, फेसबुक पेज आपकी कंपनी को फेसबुक पर दिखाने के लिए हैं और फेसबुक समूह एक समुदाय के निर्माण के लिए हैं। वास्तव में, आपके पास शायद दोनों ही होने चाहिए!

Group बनाने के फायदे क्या है ?

इसपे आपको इस तरहा की ग्रुप मिल जायेगा जो की लोगो ने अपनी हिसाब से बनाई होती है, जैसे: Entertainment, Music, Blogging, Jobs, News or Business Se related.

Group बनाने से या Group Follow करने से बहुत सारे फायदे होते है: एक Example से समझाने की कोसिस करता हु: कोई XYZ Company है जो Jeans बनता है और उस कंपनी ने फेसबुक पर ग्रुप बनाई है जिसमें आप भी add है, XYZ company अपनी Jeans की Image उस Group में share करेगा  अगर आपको पसंद आया तो आप उस जीन्स को लेंगे  तो अहा पर दोनों को फायदा हुवा ग्रुप बनाने बालो को plus Member यानि आपको. Facebook Group kaise banaye….

तो आप भी अपनी खुद की Facebook Group बनाना चाहते है तो निचे दिए Steps को Follow कर सकते हो.

Create Own Facebook Group

Step-1: सबसे पहले अपने Facebook में login करले  और इस के लिए आप कोई भी Browser use कर सकते हो like Chrome.

Step-2: अब आप होम पेज में आ चुके है, Create का Option दिखेगा Click करके Group Choose करे.

Step-3: अब एक Window खुलेगा:

Facebook Group

1. अपने Group का नाम डाले,

2. Group में Friends को add करे,

3. अब अपनी Group की Type choose करे,

a. Public Group:

ये Group बनाने से Facebook की कोई भी user ग्रुप में post, accept request and Group join कर सकता है.

b. Closed Group:

इस group में Facebook user group का नाम देख सकता है मगर ग्रुपमें किस किसिस्म के post डाले है और कोन-कोन डाला है नहीं जान सकता है.

Group में join करने से पहले Admin का approval लेने के बाद group join कर सकते हो और post share कर सकते है.

c. Secret:

ये group  एक तराहा से secret होता है जो की ग्रुप बनाये समय जिन-जिन लोगो को add किया होता वही post देख सकता और पढ़ सकता है.

Step-4: अब Create की Button पर Click करे

Step -5: Congratulation आपकी Facebook Group successful create हो गयी है.

तो दोस्तों इस तरह से Facebook Group बना सकते है और अपने दोस्तों को add करके अपनी बाते share कर सकते है. जितनी group की member बढ़ेगी उतनी आपकी group grow को साथी – साथ Facebook के तरफ से नए features मिलता जायेगा. Facebook Group  Group kaise banaye…

Note: अगर आप एक बार Facebook Group Create कर चुके है और उसको Delete करना चाहते है तो कर सकते है मगर आप directly नहीं कर सकते है. सबसे पहले आप और अपनी पूरी member को group से Remove करना होगा तभी facebook आपकी group को delete करेगा.

Facebook से पैसा कैसे कमाए?

Conslusion:

फेसबुक समूह एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए लोगों के समूह के लिए स्थान हैं; आमतौर पर किसी विशिष्ट रुचि या विषय के बारे में।

कुछ फेसबुक समूह खुले और सार्वजनिक हैं – इसलिए कोई भी उन पर ठोकर खा सकता है और सामग्री देख सकता है। जबकि अन्य बंद हैं; जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ताओं को शामिल होने की अनुमति का अनुरोध करना होगा।

यह वह जगह है जहाँ व्यवस्थापक आते हैं। समूह को संचालित करने के लिए एक फेसबुक समूह का एक व्यवस्थापक जिम्मेदार है। यह सुनिश्चित करना कि सामग्री विषय पर रहती है और स्वीकार्य है (जो स्वीकार्य नहीं है और आमतौर पर समूह नियमों में उल्लिखित है)।

कुछ फेसबुक समूहों के सदस्यों को व्यवस्थापक के लिए अनुरोध भेजने के लिए फिर उसे पोस्ट करने के लिए सदस्यों की आवश्यकता होती है। जबकि अन्य बहुत खुले हैं और किसी भी सदस्य को पोस्ट करने की अनुमति देते हैं। मेरे व्यक्तिगत अनुभव में; पोस्ट करने के लिए अनुरोध आमतौर पर खुले समूहों के लिए होता है ताकि मॉडरेशन का एक स्तर हो। जब तक मैं बंद समूहों में हूं, कोई भी वहां पोस्ट कर सकता है क्योंकि हर कोई विश्वसनीय है।

समूह का कोई भी सदस्य उस पोस्ट पर प्रतिक्रिया दे सकता है और उस पर टिप्पणी कर सकता है – जैसा कि आप एक सामान्य फेसबुक पोस्ट करेंगे। यद्यपि यदि समूह बंद है तो साझाकरण विकल्प उपलब्ध नहीं है।

ये post आपकी थोडा भी काम आई है तो अपने दोस्ते के साथ जरुर share करे ताकि उनको भी इसके बारेमे जानकी मील सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here